Dhanteras 2023: धनतेरस क्यों मनाते है Dhanteras kyo manate hai

Kumawat Vibe :  नमस्कार दोस्तों आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाली है की धनतेरस क्यू ओर कब मनाते है Dhanteras kyo manate hai | हम सभी ओ पता है की, धनतेरस एक महत्वपूर्ण हिन्दू त्योहार है जो दिवाली के पहले दिन मनाया जाता है। 

दीपावली की रात भगवान श्री गणेश व देवी लक्ष्मी के लिए भोग चढ़ाया जाता है। कहा जाता है कि समुद्र मन्थन के समय भगवान धन्वन्तरि और माँ लक्ष्मी का जन्म हुआ था, यही कारण है कि धनतेरस को भगवान धन्वन्तरि और माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती है । धनतेरस दिवाली के दो दिन पहले मनाया जाता है। 





इसका मुख्य उद्देश्य धन, संपत्ति, और खुशी की प्राप्ति करना है, और यह धनतेरस का मतलब भी होता है - 'धन' का तिथि.

इसका मुख्य कारण निम्नलिखित है:

धन की प्राप्ति: धनतेरस Dhanteras kyo manate hai के दिन लोग मां लक्ष्मी और धन कुबेर की पूजा करके धन और संपत्ति की प्राप्ति की कामना करते हैं।

आरोग्य और दीर्घायु: धनतेरस के दिन धन्य धन कुबेर की पूजा करने से आरोग्य और दीर्घायु की प्राप्ति की भी मान्यता है।

रोजगार और व्यापार की बढ़ोतरी: व्यापारी लोग इस दिन अपने व्यवसाय को और अधिक समृद्धि प्राप्त करने के लिए धनतेरस की शुभकामनाएं और पूजा करते हैं।

धातु, ज्वेलरी और वाहनों की खरीदारी: धनतेरस को धातु, ज्वेलरी, और नए वाहनों की खरीददारी का भी शुभ मुहूर्त माना जाता है। इसे 'धनतेरस खरीद' भी कहा जाता है|

Great Indian Festival Amazing Online Shopping 🛒🛍️ Offers & Discount

सफलता की कामना: धनतेरस Dhanteras kyo manate hai के दिन, लोग अपने व्यवसायिक पारंपरिक स्थान को शुभकामनाएं देकर सफलता की कामना करते हैं.

धनतेरस के दिन लोग अपने घरों को सफाई देते हैं, उन्हें सजाने-सवरने का विशेष ध्यान देते हैं, और लक्ष्मी पूजन के तैयारी करते हैं। इस दिन विशेष रूप से सोने, चांदी, और प्रेसियस स्टोन्स की खरीददारी की जाती है, जिसका मान्यता है कि यह धन और खुशी को अधिक आकर्षित करता है। इसके बाद, लोग दीपावली के त्योहार की शुरुआत करते हैं।

 

Post a Comment

0 Comments